बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना bihar apply online 2020 last date स्थिति देखें/ लाभार्थी सूची (लिस्ट)

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Apply online 2020  | बिहार के  मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना  शुरुआत बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी के द्वारा पूरे राज्य के लड़कियों के लिए उच्च शिक्षा प्राप्त करवाने के लिए यह योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के अंतर्गत ₹54100  रुपए की धनराशि बच्चों को जन्म से लेकर स्नातक की परीक्षा तक बिहार सरकार के द्वारा दी जाती है इस योजना के में इच्छुक लाभार्थी आवेदन करना चाहते हैं तो वे मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2020 का मुख्य उद्देश्य की लड़कियों को बाल विवाह करवाने से रोकने और उन्हें अच्छी और सच्ची शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2020 तीन चरण में बालिका को दिए जाएंगे कक्षा को पास करने के बाद तथा मुख्यमंत्री बालिका योजना योजना इस योजना में मिलने वाले सारे राशि  का लिस्ट नीचे दिए गए हैं मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत प्रोत्साहन योजना और बानी का नाटक परेशान योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करना है इसके लिए आप नीचे दिए गए आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।
मुख्यमंत्री कन्या utthan योजना bihar apply online 2020
मुख्यमंत्री कन्या utthan योजना bihar apply online 2020

मुख्यमंत्री कन्या utthan योजना 2020

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत बिहार की बालिकाओं के लिए इंटर पास करने पर सरकार के द्वारा ₹10000 की प्रोत्साहन राशि दी जाती है तथा स्नातक उत्तीर्ण करने पर बालिकाओं को ₹25000 की धनराशि दी जाती है मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत 1.60 करोड़ लड़कियों को लाभ दिया जाएगा इस योजना के तहत उन लड़कियों को लाभ मिलेगा जो अविवाहित होगी योजना के जरिए एक परिवार की दो लड़कियों को ही लाभ दिए जाएंगे बिहार कन्या उत्थान योजना से जुड़ी जानकारी जैसे की आवेदन प्रक्रिया प्राप्त दस्तावेज आदि आज हम आपको इस आर्टिकल में बहुत ही अच्छे ढंग से आपसे साझा करेंगे।


टिप्पणी बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2020

योजना का नाम
बिहार कन्या उत्थान योजना
द्वारा लॉन्च किया गया
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार
विभाग
महिला कल्याण विभाग
आवेदन करने की तिथि शुरू करें
अब उपलब्ध है
आवेदन करने की अंतिम तिथि
 घोषित नहीं किया गया
लक्ष्य
 छात्राओं को सशक्त बनाने के लिए
लाभार्थी
 राज्य की लड़कियां
स्कीम का प्रकार
राज्य सरकार योजना
आवेदन का तरीका
Online
सरकारी वेबसाइट

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए आवेदक का पात्रता

  •  लड़की बिहार की निवासी होनी चाहिए
  • लड़की के परिवार में किसी को सरकारी जॉब नहीं होना चाहिए वरना यह उत्थान योजना का लाभ नहीं मिलेगा
  • आधार कार्ड होना चाहिए तथा परिवार में दो बच्चों को लाभार्थी के पास बैंक का अकाउंट नंबर होना चाहिए।

योजना का लाभ उठाने के लिए जरूरी कागजात

  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  •  वोटर आईडी कार्ड की फोटो कॉपी 
  • बैंक पासबुक की फोटो कॉपी 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 12वीं कक्षा की मार्कशीट 
  •  स्नातक की मार्कशीट तथा एडमिट कार्ड की जरूरी होगी।

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना रूपया की किश्ते एवं लिस्ट 

इस योजना के तहत सरकार द्वारा दिए जाने वाले रुपया 54000 धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में कई किस्तों में बालिकाओं को दी जाती है बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2020 के अंतर्गत सबसे पहले लड़कियों के जन्म होने पर डिलीवरी के समय ₹2000 की धनराशि लड़कियों के माता-पिता को दी जाती है उसके बाद लड़कियों की टीका करें होने के बाद उनके माता-पिता के अकाउंट में ₹1000 की धनराशि फिर से प्रदान की जाती है तथा उसके बाद 1 वर्ष होने पर ₹2000 सरकारों के द्वारा बालिका को दी जाती है उसके बाद बालिका इंटर पास करने पर सरकारों के द्वारा ₹10000 की धनराशि दी जाती है इसके बाद आगे स्नातक की परीक्षा कर देने के बाद लड़कियों को उनके बैंक अकाउंट में ₹25000 दिए जाते हैं इन सारे रूपों के शेड्यूल को नीचे दिए गए हैं आप जरूर पढ़ें।


Parameter
Amount
बालिका के जन्म होने पर
2000 रूपये  
टीकाकरण होने पर  
1000 रूपये
1 वर्ष का होने पर
2000 रूपये  
इंटर पास करने पर
10,000 रूपये  
स्नातक उत्तीर्ण करने पर
25,000 रूपये  

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2020 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?


 जो भी बालिका इस योजना इच्छुक है यदि वह आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए आवेदन के भरने के तरीकों को ध्यान पूर्वक देखें और तभी भरे।


  1.  सबसे पहले बिहार मुख्यमंत्री कन्यादान योजना अधिकारी वेबसाइट पड़ जाए।
  2. इसके बाद अधिकारियों पर योजना संबंधित लिक दिखाएंगे उस लिंक पर क्लिक करें अन्यथा नीचे दिए गए इमेज को देखें।
  3.  अब इसके बाद भी योजना के लिए फॉर्म भरना होगा तो आवेदन के विकल्प पर(CLICK HERE TO APPLY) क्लिक कर दें प्लेयर पर क्लिक करें।
  4. क्लिक करने के बाद न्यू विंडोज खुलेगी न्यू विंडोज खोलने के बाद आपको चार ऑप्शन मिलेगी जिसमें कि पहला ऑप्शन में आप अपना स्कूल के रजिस्ट्रेशन नंबर डालिए गा उसके बाद सेकंड ऑप्शन में आप अपना जन्म तिथि तथा तीसरे में आप अपने परीक्षा में कितने अंक हैं उनका प्रतिशत डालिए गा फिर उसके बाद नीचे कैप्चा का बटन होगा कैप्चा में ऊपर लिखे गए बटन को देखते हुए नीचे में कैप्चा वही सब अच्छा डालिए गा जो ऊपर में लिखा होगा।
  5.   ऊपर में दिए गए सारे टीवी को भरने के बाद लॉगिन पर क्लिक करें लॉगिन पर निकलते हुए भी आपको आवेदन फॉर्म भरने की सारी जानकारी पूछेगी मिलेगी आधार नंबर मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट नंबर बैंक का आईएफएससी कोड आधे भी मांगेंगे उधार देने के बाद आप शामिल कर दीजिए फिर उसके बाद आपको एक प्रिंट आउट निकलेगा वह प्रिंट आउट को प्रिंट कर दीजिएगा जिससे कि आपको भविष्य सुरक्षित रहिएगा।
  6. फिर सारे काम करने के बाद आपका कन्यादान योजना 2020 के तहत आवेदन हो जाएगा।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

IF YOU HAVE ANY DOUBT PLEASE LET ME KNOW